Saturday, October 1, 2011

श्रीभूमि में महाआकाश और अहिरीटोला में भव्य पंडाल

शंकर जालान



कोलकाता। महानगर कोलकाता में दुर्गापूजा के पंडालों के उद्घाटन का सिलसिला शुरू हो गया है। उत्तर कोलकाता के वीआईपी अंचल के लेकटाउन इलाके में श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब की ओर से इस बार महाआकाश व महाविश्व की थीम पर पूजा आयोजित की गई है। वहीं, बीके पाल रोड स्थित अहिरीटोला पार्क में अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गोत्सव कमिटी के बैनर तले महिषासुर की तर्ज पर भव्य पंडाल बनाया जा रहा है।
श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब : लेक टाउन इलाके में क्लब के बैनर तले आयोजित पूजा की थीम है महाआकाश-महाविश्व। क्लब के सचिव अशोक बनिक ने बताया कि इस बार का पंडाल सुब्रत गंगोपाध्याय की परिकल्पना से बताया गया है। इन लोगों ने बताया कि उनके पंडाल में रखी प्रतिमा का साकार रूप दिया है मूर्तिकार सनातन रूद्र पाल ने। बिजली सज्जा के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हुगली जिले के चंदननगर के कारीगरों ने थीम के मुताबिक बिजली सज्जा की है। क्लब के वरिष्ठ सदस्य सुभाष मंडल ने बताया कि बीते साल 2010 में काल्पनिक राजबाड़ी नुमा पंडाल बनाया गया था। इससे पहले भी यानी 2009 में अक्षरधाम मंदिर और 2008 में सद्भावना की थीम पर पूजा आयोजित की गई थी। मंडल के मुताबिक बीते 10-12 सालों में श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब की पूजा ने अच्छी-खासी ख्याति अर्जित की है। उन्होंने बताया कि क्लब को बेहतरीन साज-सज्जा, प्रतिमा और पंडाल के लिए अब तक दर्जनों सरकारी व गैरसरकारी संगठनों की ओर से पुरस्कृत किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आठ अक्तूबर को प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा, लेकिन दुर्गोत्सव का समापन लक्ष्मी पूजा के बाद होगा।
अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गोत्सव कमिटी : शक्ति, गति और प्रगति की थीम, समुद्री तल, नारियल की रस्सी, टीन का पंडाल और हाथ रिक्शा का महत्व पर आधारित पूजा आयोजित करने वाली अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गोत्सव कमिटी ने इस बार महिषासुर की तर्ज पर भव्य और दर्शनीय पंडाल बनाया है। कमिटी के एक वरिष्ठ सदस्य विश्वजीत साहा ने बताया कि पूरी परिकल्पना गौरांग कुइली की और उन्हें की देख-रेख में पंडाल और प्रतिमा बनाने का काम संपन्न हुआ है। उन्होंने बताया कि श्रीगोपाल इलेक्ट्रिक के कारीगरों ने बिल्कुल थीम के मुताबिक इंद्रधनुषी बिजली सज्जा की है। उन्होंने बताया कि क्लब की ओर से आयोजित पूजा में प्रतिमा तो पारंपरिक ही रहती है, लेकिन पंडाल निर्माण में हर वर्ष बदलाव लाया जाता है। उन्होंने बताया कि यहां बीते 71 सालों से पूजा हो रही है और कमिटी को अब तक एशियन पेंट, बनिक शू, कारूकृति, यंग स्टार, जोड़ाबागान थाना, खबर एखून, संवाद प्रतिदिन, शालीमार समाज कल्याण अवार्ड समेत कई सम्मान मिल चुके हैं।
इस बीच, शुक्रवार शाम यूथ एसोसिएशन (मोहम्मद अली पार्क) के पूजा पंडाल का उद्घाटन राज्यपाल एमके नारायणन किया। इस मौके पर कई जानेमाने लोग बतौर अतिथि मौजूद थे। यह जानकारी एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष रमेश लाखोटिया और प्रधान सचिव विनोद शर्मा ने दी। वहीं, पाथुरियाघाट पांचेर पल्ली (पाथुरियाघाट स्ट्रीट), विधाननगर सीके-सीएल ब्लॉक रेसिडेंड एसोसिएशन (साल्टलेक), श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब (लेक टाउन), अहिरीटोला सार्वजनीन दुर्गोत्सव कमिटी समेत कई पूजा पंडालों का उद्घाटन हुआ।
शनिवार को यंग ब्वायज क्लब (ताराचंद दत्त स्ट्रीट) और सिंघी पार्क दुर्गा पूजा कमिटी के पूजा पंडाल का उद्घाटन होगा। यंग ब्वायज क्लब के पूजा पंडाल में केंद्रीय राज्य मंत्री सुदीप बंद्योपाध्याय व फिल्म अभिनेता सुनील सेष्ी और सिंघी पार्क दुर्गा पूजा कमिटी में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उपस्थिति रहेंगी।

No comments:

Post a Comment