Thursday, September 15, 2011

दुर्गापूजा में दिखेगी टेराकोटा की झलक

शंकर जालान




कोलकाता, दुर्गापूजा के दौरान इस बार दर्शनार्थियों को कहीं टेराकोटा की झलक दिखेगी, तो कभी छोटी-बड़ी आकार की हजारों कठपुतलियां। दक्षिण कोलकाता के कालीघाट श्री संघ का पूजा पंडाल कठपुतलियों पर केंद्रित होगा। वहीं मध्य कोलकाता के विप्लवी अनुकूल चंद्र स्ट्रीट के पूजा मंडप में टेराकोटा की झलक दिखेगी।
श्री संघ के एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया कि इस बार पूजा पंडाल को कठपुतलियों से सजाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि करीब 80 कारीगर बीते सवा महीने से श्री संघ के पंडाल के लिए छोटी-बड़ी आकार की कठपुतलिया बनाने में जुटे हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पंडाल और उसके आसपास करीब चार हजार कठपुतलियों को रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि पांच इंच से 14 फीट लंबी रंग-बिरंगी पंडाल को पूजा धूमने आए लोग देख पाएंगे।
वहीं, मध्य कोलकाता के विप्लवी अनुकूल चंद्र स्ट्रीट में नागरिक कल्याण समिति के बैनर तले इस बार टेराकोटा की थीम पर पूजा आयोजित की जा रही है। कमिटी के सचिव दिनेश जायसवाल ने बताया कि इससे पहले उनकी कमिटी ने स्टील के बर्तन का पंडाल, जोधपुर स्थित मंदिर और सहज पथ की थीम पर पूजा आयोजित कर चुकी है।
उन्होंने बताया कि कलाकार आशुतोष शी की परिकल्पना पर मेदिनीपुर के कंटाई स्थित कुसुमोनी डेकोरेटर की दर्जनों कारीगर पंडाल बनाने में जुटे हैं। वहीं, प्रतिमा बनाने का काम मूर्तिकार जयदेव बक्र कर रहे हैं। जायसवाल ने बताया कि बिजली सज्जा की जिम्मेवारी बापी इलेक्ट्रिक को दी गई है।
उन्होंने बताया कि कमिटी पूजा आयोजित करने के साथ-साथ कई तरह के सेवा मूलक काय4 भी करती है। उन्होंने बताया कि कमिटी में करीब 25 सौ कारोबारी है, जो बिजली उपकरण व पंखा का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि कमिटी वेलिंग्टन व्यवसायी वृंद के बैनर तले सेवामूलक कार्यों को अमलीजामा पहनाती है।
उन्होंने बताया कि तीस फीट लंबे, तीस फीट चौड़े और चालीस फीट ऊंचे बांकुड़ा, बिष्णुपुर व कृष्णनगर की लाल मिट््टी से बने पंडाल का उद्घाटन 30 सितंबर को श्यामल सेन, सौमेन मित्र व सुदीप बंद्योपाध्याय की उपस्थिति में होगा। उन्होंने बताया कि विधि-विधान के पूजा अर्चना करने के बाद सात अक्तूबर को प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा।
बजट के बारे में उन्होंने बताया कि इस साल करीब 12 लाख का बजट निर्धारित किया गया है। पूजा पंडाल में आए लोगों को पंडाल, प्रतिमा व बिजली सज्जा में गजब सा समानता देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा- जमाना एकरुपता का है। इस बात पर पूरा ध्यान रखा जा रहा है। पंडाल के साथ-साथ प्रतिमा ऐसी लगेगी मानो इसे बनाने में लाल मिट््टी का इस्तेमाल किया गया हो। उन्होंने बताया कि चेयरमैन रतन अग्रवाल, अध्यक्ष जगनाथप्रसाद साव, कोषाध्यक्ष दयानंद जायसवाल समेत कमिटी के कई सदस्य पूजा आयोजन को सफल बनाने में जुटे हैं।

No comments:

Post a Comment