Thursday, June 4, 2009

मेट्रो शहरों पर फिर फिदा हो रहे रिटेलर

व्यावसायिक परिसरों के किराए में गिरावट को देखते हुए रिटेल कंपनियां-आदित्य बिडला रिटेल, रिलायंस रिटेल और शॉपर्स स्टॉप के अलावा, फूड चेन कंपनियां मेट्रो और मिनी मेट्रो में विस्तार की योजना बना रही है।
रिटेलरों और सलाहकार संस्थाओं का कहना है कि पिछले 6 माह के दौरान रिटेल किराए में करीब 40 फीसदी की कमी आई है। इससे रिटेल कंपनियों को विस्तार योजनाएं पूरा करने में आसानी होगी।
किराए में इजाफा होने से जहां रिटेल कंपनियां मेट्रो को छोड़कर मैसूर, इंदौर, विजयवाड़ा आदि शहरों का रुख कर रही थीं, वह अब दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता में आक्रामक विस्तार की योजना बना रही है।
आदित्य बिड़ला रिटेल चालू वित्त वर्ष में 60 सुपरमार्केट और वर्ष 2011 तक 12 हाइपरमार्केट खोलने की योजना बना है। कंपनी इसके लिए दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई में जगह तलाश रही है। आदित्य बिड़ला रिटेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 25 रुपये प्रति वर्गफीट मासिक किराया होने पर ही हमें फायदा हो सकता है, लेकिन दो साल से मेट्रो में किराया इतना ज्यादा बढ़ गया था कि रिटेल कंपनियों को बहुत फायदा नहीं हो रहा था।
हालांकि बदले हालात में सभी मॉल मालिक अपने मॉल में हाइपमार्केट खोलना चाहते हैं, जिसके लिए वे मार्केट रेट से भी कम किराया लेने को राजी हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी वित्त्त वर्ष 2011 में फिर 2 टीयर शहरों का रुख करेगी। मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल भी मेट्रो शहरों में रिलायंस फ्रेश और रिलायंस मार्ट खोलने की तैयारी कर रही है।
स्पेंसर रिटेल बेंगलुरु में दो हाइपरमार्केट, जबकि चेन्नई और कोलकाता में एक-एक हाइपरमार्केट खोलने की तैयारी कर रही है। कंपनी पुणे और हैदराबाद में भी दो हाइपरमार्केट खोलने की योजना बना रही है। स्पेंसर के उपाध्यक्ष, मार्केटिंग समर शेखावत का कहना है कि अर्थव्यवस्था में सुधार आने से हमारे स्टोरों की मांग में इजाफा हो रहा है। कंपनी प्रतिमाह विकास कर रही है।
रहेजा ग्रुप का शॉपर्स स्टॉप भी बेंगलुरु, अहमादाबाद और हैदराबाद में चार स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है। कंपनी का कहना है कि रेंटल में आई गिरावट से कंपनी के स्टोर को खोलने में सुविधा होगी। फूड चेन मैकडॉनल्ड भी चालू वित्त वर्ष में 40 नए आउटलेट खोलने की तैयारी कर रही है, जिन पर करीब 120 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।(साभार)

No comments:

Post a Comment