Friday, May 29, 2009

‘आएला’ के बाद अब ओएचई का असर

कोलकाता में आई आंधी ‘आएला’ से प्रभावित रेल यातायात पटरी पर आ ही रही थी कि बुधवार की रात ओएचई टूटने की घटना घट गई। इसके कारण हावड़ा-मुंबई लाइन पर यातायात 9 घंटे बाधित रहा और ट्रेनों के लेट-लतीफी का दौर गुरुवार को भी जारी रहा।
सोमवार को कोलकाता में चली आंधी का रेल यातायात पर खासा असर पड़ा था। हावड़ा से आने वाली ट्रेनें मंगलवार को घंटो लेट से यहां पहुंची थीं। इसी तरह रेक लेट मिलने के कारण मुम्बई मार्ग से आने वाली ट्रेनें बुधवार को विलंब से बिलासपुर पहुंची। यात्रियों को उम्मीद थी कि ट्रेनें गुरुवार से निर्धारित समय पर चलेंगी। ऐसा नहीं हुआ।
बुधवार की रात झारसुगड़ा से पहले दघोरा और जामगा स्टेशन के बीच ओएचई टूट गई। बताया जाता है कि ओएचई क्रासिंग पाइंट पर टूटी, जिसके कारण रात 10:45 बजे के बाद अप-डाउन दोनों ही लाइनों पर यातायात ठप हो गया। खबर लगते ही रेल प्रशासन हरकत में आया और सुधार दल रवाना किया गया।
रात 12 बजे से सुधार कार्य शुरू हुआ। रात 2 बजे डाउन लाइन को क्लीयर किया जा सका। बताया जाता है कि अप लाइन की ओएचई दो-तीन जगहों से टूटी थी। सुधार दल ने अप लाइन को दुरुस्त करने 9 घंटे पसीना बहाया। सुबह 8 बजे अप लाइन क्लीयर हुई।
घटना के कारण हावड़ा से बुधवार की रात छूटी सभी ट्रेनें प्रभावित हरुई। इन ट्रेनों को झारसुगड़ा और इससे पहले के स्टेशनों में कंट्रोल किया गया और एक-एक करके डाउन लाइन से पासिंग दी गई। हावड़ा-मुम्बई गीतांजलि एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय रात 1:35 के बजाय साढ़े पांच घंटे लेट से सुबह 7 बजे पहुंची। पुरी-जोधपुर एक्सप्रेस 4 घंटे लेट हुई और देर रात 3:15 के बजाय सुबह साढ़े सात बजे बिलासपुर पहुंची।
शालीमार-कुर्ला एक्सप्रेस सुबह 4:20 के बजाय साढ़े तीन घंटे लेट से 8 बजे पहुंची। यही हाल हावड़ा-मुम्बई मेल का रहा। यह ट्रेन सुबह 7 बजे के बजाय 10 बजे पहुंची। हावड़ा-पुणो आजादहिंद एक्सप्रेस 2 घंटे लेट से सुबह 11 बजे यहां पहुंची। हावड़ा-एलटीटी ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस भी दो घंटे लेट आई।
अप लाइन की सभी ट्रेनों के लेट होने से रेल यात्री तीसरे दिन भी हलाकान रहे। आधी रात के बाद सफर करने वाले मुसाफिरों को स्टेशन में रतजगा करना पड़ा। कुछ यात्रियों को यात्रा भी रद्द करनी पड़ी।

No comments:

Post a Comment